वाराणसी के नए बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित पाठक, भ्रष्टाचार के आरोप में राकेश सिंह पर गिरी गाज

बलिया में फर्जी शिक्षक की नियुक्ति करने सहित अन्य मामलों में जांच झेल रहे वाराणसी के बीएसए राकेश सिंह का शासन ने तबादला कर दिया गया। इनकी जगह अमेठी में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित पाठक को जिले का नया बीएसए बनाया गया है। राकेश सिंह को जौनपुर डायट के वरिष्ठ प्रवक्ता बनाया गया है।

करीब ढाई साल से वाराणसी में तैनात बीएसए राकेश सिंह पर बलिया में शिक्षकों की नियुक्ति, नियमों के विपरीत भुगतान सहित कई आरोपों की विजिलेंस जांच चल रही हैं। बैरिया के विधायक की शिकायत पर केस दर्ज होने के बाद से ही बीएसए पर कार्रवाई की तलवार लटक रही थीं। विधायक की शिकायत के बाद आजमगढ़ मंडल की संयुक्त शिक्षा निदेशक मामले की जांच कर रही हैं। नये बीएसए अमित पाठक जल्द ही कार्यभार भी ग्रहण कर लेंगे। बातचीत में बीएसए अमित पाठक ने बताया कि कार्यभार ग्रहण करने के बाद प्राथमिकता जिले के बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने की होगी। जिस प्रकार बनारस मॉडल प्रदेश में अव्वल रहा है, आगे भी उसे कायम रखने की पूरी कोशिश होगी।

शिकायत पर पहले भी हटाए जा चुके है बीएसए
जिले के बीएसए को हटाए जाने का मामला ये कोई पहला मामला नहीं है, जब भ्रष्टाचार का आरोप लगने के बाद बीएसए को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी है। इससे पहले भी अलग-अलग शिकायतों के आधार पर बीएसए जय सिंह को इससे पहले हटाया जा चुका है। दो साल तक बीएसए रहे जय सिंह पर शिक्षा के अधिकार कानून को प्रभावी तरीके से लागू नहीं करने का आरोप लगा था।