वन दरोगा के 701 पदों पर होगी भर्ती : आवेदन की अंतिम तिथि 6 नवंबर, संशोधन की अंतिम तिथि 13 नवंबर

उत्तर प्रदेश में वन एवं वन्य जीव विभाग में वन दरोगा के 701 पदों पर भर्ती की जाएगी। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने बृहस्पतिवार को वन दरोगा भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। अभ्यर्थी छह नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन और आवेदन शुल्क जमा करा सकेंगे। वहीं आवेदन पत्र में संशोधन 13 नवंबर तक किया जा सके

आयोग के सचिव अवनीश सक्सेना ने बताया कि वन दरोगा भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा 2021 में शामिल हुए वे ही अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे जिन्हें आयोग ने स्कोर कार्ड जारी किया है। पीईटी 2021 में वास्तविक स्कोर में शून्य या उससे कम नकारात्मक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए शार्टलिस्ट नहीं किया जाएगा। सामान्य वर्ग के 288, अनसुचित जाति के 160, अनुसूचित जनजाति के 20, अन्य पिछड़ा वर्ग के 163, ईडब्ल्यूएस के 70 पद आरक्षित है।

उन्होंने बताया कि सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है। वहीं उन्हें ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुल्क 25 रुपये अदा करना होगा। मुख्य परीक्षा के लिए शार्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को परीक्षा शुक्ल का भुगतान प्रवेश पत्र डाउनलोड करने से पहले करना होगा।

उन्होंने बताया कि देश में अधिकृत विश्वविद्यालय से गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जंतु विज्ञान, वानिकी भूगर्भ विज्ञान, कृषि, सांख्यिकी, पर्यावरण विज्ञान में दो या दो अधिक विषय के साथ स्नातक उपाधि, अभियांत्रिकी में स्नातक उपाधि, पशु चिकित्सा विज्ञान में स्नातक अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आयु सीमा एक जुलाई 2022 को न्यूनतम 21 वर्ष या अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की गई है। एससी, एसटी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.