मौसम अपडेट : यूपी के इन जिलों में 8 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी

लखनऊ, प्रदेशभर में मौसम अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग रूप में नजर आ रहा है। कुछ जिलों में बारिश हो रही है तो कुछ जगहों पर बादल की आवाजाही और बूंदाबांदी जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, आठ अगस्त तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों भारी बारिश होने की पूरी संभावना है। इसके साथ ही पूर्वी जिलों में माध्यम से भारी बारिश के साथ तेज हवाओं और गरज चमक की चेतावनी भी जारी की गई है।

आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से होकर उत्तराखंड की ओर जाने वाली ट्रफ लाइन प्रदेशभर से गुजरेगी। ट्रफ लाइन के दौरान हवा में कम दबाव का क्षेत्र बनता है, जिससे अलग-अलग जिलों में बारिश होती है। फिलहाल, इस समय हवा में सबसे कम दबाव का क्षेत्र पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में दिख रहा है। शुक्रवार को आगरा और फिरोजाबाद में तेज हवाओं के साथ गरज चमक और भारी बारिश हो सकती है। यहां के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश की चेतावनी है।

हालांकि, पिछले कुछ दिनों से मौसम के करवट लेने से प्रदेशभर में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है। लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है। लेकिन, अभी भी सामान्य से कम बारिश होने के चलते उमस से लोग परेशान हैं। गुरुवार को भी प्रदेशभर में दिन में सबसे अधिक तापमान कानपुर में 34.9 डिग्री सेल्सियस और हरदोई में 34.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

वहीं, न्यूनतम तापमान मेरठ में 23.9 डिग्री सेल्सियस और बस्ती में 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ और आसपास के जिलों में शुक्रवार को बादलों की आवाजाही बनी रहेगी साथ ही दोपहर बाद हल्की बारिश हो सकती है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.